अब free में होगा hair fall का ईलाज

नमस्कर मित्रों,

आज के समय में hair fall बहुत ही आम बात है। छोटी उम्र के बच्चो से लेकर बड़ों तक सबको ये problem है।हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के आधुनिक उपाय आजमाते है, ज्यादातर लोग इसे रोकने के लिए मार्केट में मिलने वाली chemical products का use करते है लेकिन कोई खास effect देखने को नही मिलती है।कभी कभी इसके कारण hair fall की समस्या और गंभीर बन जाती है।हमारे hair के roots हमारे शरीर के सबसे नाजुक हिस्सों में से एक है। यदि हमारे शरीर में किसी प्रकार का परिवर्तन होता है तो उसका पहला असर हमारे hair roots पर पड़ता है, इससे hair roots में dryness हो जाती है जिसके कारण बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं,जब कंगी करते समय बाल गुच्छों में गिरने लगते हैं तो हम हद से ज्यादा डिप्रेशन में आकर परेशान हो जाते हैं।

अगर में कहता हूं कि आप केवल कुछ ही हफ्तों में महंगी सर्जरी और विषैले रसायनों के बिना अपने बाल विकसित कर सकते हैं, तो आप क्या कहेंगे ? यह नहीं हो सकता। यह बिल्कुल असंभव है अगर आपको ऐसा लगता है, तो आप गलत हैं।

क्योंकि आज के blog में हम बात करने वाले है hair fall के रामबाण इलाज के बारे में। हम जानेंगे एक ऐसे लेप या head pack के बारे में जिसे बालो में लगाकर कुछ ही हफ्तों में hair fall की problem को जड़ से मिटा सकते है।

Welcome friends, on Ayush therapist

आज हम नीम और aloe vera का use करके एक pack यानी की लेप बनाएंगे और इसके उपयोग से हम hair fall से छूटकारा पा सकते हैं।

आइए जानते है नीम और aloe vera के गुण के बारे में ये हमारे घर के आसपास easily available है। नीम की प्रकृति शीत है मतलब की नीम हमारी बॉडी में coldness बढ़ा ने का काम करता है । नीम anti-inflammatory, anti-fungal और anti oxidant भी है इसके कारण hair fall control के साथ साथ hair dandruff में भी beneficial है। Aloe vera हमारी बॉडी में बढ़े हुए पित्त को कम करता है जो hair fall का main कारण है।और इसका गुण स्निग्ध है जो बालो की dryness को कम करने में मदद करता है।

अब start करते है लेप बनाने की process. Process कम टाइम में और easily हो जायेगी। सबसे पहेले 70 से 80 gm नीम की fresh पत्ती ले लिजिए उसको ठीक से wash कर ले। एक बाउल में 150 से 200ml पानी ले लिजिए इसमें नीम की पत्ती add करके boil कीजिए पानी आधा हो जाए तब तक boil करना है बाद में फिल्टर करके पत्ती अलग निकाल लिजिए और बचे हुए पानी को ठंडा होने दीजिए फिर aloe vera ke पत्ते में से gel को निकाल कर नीम के पानी में add करके अच्छे से grind कर लिजिए अब आपके पास एक semisolid क्रीम जैसा लेप ready होगा। इसको शिर में बालो की जड़ तक ठीक से लगाना है और 45 min से 1 hour तक लगाए रखना है इसके बाद normal water से बालो को wash कर लेना है। ये बालो की dry ness ko दूर करेगा और dandruff को भी दूर करेगा । साथ ही शिर में बढ़े हुए पित्त की शांत करेगा जिसके कारण hair fall की problem solve हो जायेगी।

  • इस दौरान कुच बातो कां ध्यान रखना है
  1. इस पेस्ट को fresh ही use करना है बनाके रखना नही है क्योंकि आयुर्वेद मे बताया है कि लेप को तुरंत use करने से अच्छा effect देखने को मिलता है । पेस्ट पुराना होते ही उसके curetive गुण है वो नष्ट हो जाते है।पुराना पेस्ट use करके कोई फायदा नही है।
  2. Hair wash में गर्म पानी का use भूल से भी नही करना है ये hair fall की problem को बढ़ाएगा यह तक की face भी normal water से ही wash करना है।

इस तरीके से आप कुछ ही हफ्तों में hair fall की problem से छुटकारा पा सकते है।

अगर किसी को कोई confusion हो, सवाल हो तो जरूर पूछे , और अपनी राय जरूर बताएं।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *