Pomegranate for Teeth (अनार खाने से दांत पर क्या effect पड़ता है)

Topic: Anar Fruit for Teeth

नमस्कार मित्रो, welcome friends on Ayushtherapist.com

BEST WAY TO PREVENT HAIR FALL —-> READ

आयुर्वेद में अनार को बहतु ही चमत्कारिक फल बताया गया है, और यह भी बताया गया है कि, इसके इस्तेमाल से कई सारी बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। केवल अनार फल ही नहीं, बल्कि पूरा वृक्ष ही औषधीय गुणों से भरपूर होता है। जब अनार में इतनी खूबियां हैं, तो आप अनार के फायदे के बारे में जरूर जानना चाहेंगे। आइए जानते हैं कि अनार के फायदे,

अनार बच्‍चों के दांतों की समस्‍याओं को ठीक करता है और उन्‍हें जिंजिवाइटिस जैसी कई दिक्‍कतों से बचाता है। इस फल में एंटीवायरल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो दांतों के plaque की bad effects को कम करने में मदद करते हैं और ओरल हेल्‍थ को ठीक रखते हैं। अनार का juice पीने से बुखार भी कम होती है।

थोड़े बहुत अनार के फायदे आपको भी पता होंगे लेकिन अनार के छिलके के भी कई फायदे हे तो अगली बार अनार छिलने के बाद छिलकों को फेंकने की बजाय संभाल कर रख लें, क्योंकि ये छिलके आपके काफी काम आ सकते हैं। अनार के छिलकों का एक अच्छा इस्तेमाल ओरल हाइजीन यानी मुंह की साफ-सफाई के लिए किया जा सकता है। ये दांतों की समस्या को दूर करके, मुंह को स्वस्थ रखने में काफी मददगार होते हैं।

अनार कैसे इतना खास है ?अनार के छिलके कैसे beneficial हैं ?अनार को कैसे और किस condition मे इस्तेमाल करे?अनार के juice के फायदे और अनार के सेवन का best time

1. अनार कैसे इतना खास है ?

अनार कई महत्वपूर्ण मिनरल्स और विटामिंस का एक बेहतरीन स्रोत है। इसका सेवन सेहत के लिए कई रूपों में फायदेमंद हो सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट्स, नेचुरल शुगर, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, विटामिन सी और फोलेट मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए जरूरी हैं। इसके साथ ही अनार पॉलिफिनॉलिक कंपाउंड और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है।

  1. अनार के छिलके कैसे beneficial हैं ?

अनार के छिलकों में एल्लाजिटेनिन (ellagitannin) नाम का एक घटक होता है जिसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये दांतों के प्लाक से भी लड़ता है। Alternative medicine रिव्यू में प्रकाशित एक अध्ययन ने ये साबित किया है कि अनार के छिलके से बने Mouth wash से एक मिनट से ज्य़ादा देर तक कुल्ला करने से दांतों में Plaque होना या बैक्टीरिया जमना 84 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इसके अलावा, अनार के छिलके एंटी-इनफ्लैमटोरी एजेंट के रूप में भी काम करते हैं जो सूजे हुए मसूड़ों से इनफ्लेमेशन कम करते हैं। ऐसे में इससे मसूड़ों की समस्या में भी राहत मिलती है।

3.अनार के छिलके को कैसे और किस condition मे इस्तेमाल करे?

  • Bad breath

bad breath से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच सूखे अनार के छिलके का पाउडर लें और उसे एक ग्लास पानी में अच्छी तरह से मिला लें। इस सॉल्युशन से सुबह-सुबह गार्गल करें।

  • मसूड़ों की समस्या

अगर आपको मसूड़ों की समस्याएं अक्सर रहती हैं तो सूखे अनार के छिलके का पाउडर बनाकर उसे दांत ब्रश करने से पहले इस्तेमाल करें। इसे मसूड़ों पर 10-15 मिनट के लिए लगाकर रखें फिर पानी से धो लें। इससे मसूड़ों की सूजन या खून बहने की समस्या दूर होगी।

  • Plaque
3d render of lower jaw with calculus buildup on teeth line and making inflammation

इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि रोज़ सुबह अनार के छिलकों के पानी से कुल्ला करें। ऐसा तकरीबन एक मिनट के लिए करें फिर दांत ब्रश करें। धीरे-धीरे प्लाक हटने लगेगा। अनार खाने के फायदे सेहत के लिए बहुत ज्यादा होते हैं। दांतों के स्वास्थ्य के लिए अनार के juice के कुछ फायदे इस प्रकार हैं।

  • अनार के juice के फायदे
  1. Eliminate dental plaque
  2. Treating canker sores on the gums
  3. Treat dry throat and hoarseness
  4. Treating chronic coughcavities को रोकने के लिए

1. Eliminate dental plaque

अनार स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, खासकर दंत और मौखिक स्वास्थ्य के लिए। अनार के सेवन के लाभों में से एक dental plaque को हटाना और dental plaque की शुरुआत को रोकना है। अनुसंधान केंद्र के आधार पर संकेत मिलता है कि अनार का hydroalcoholic extract, microorganisms के कारण dental plaque के Formation को कम करने में लगभग 84% effective है।

  • Treating canker sores on the gums

अनार में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। इसीलिए अनार विटामिन सी की कमी के कारण होने वाली कई तरह की बीमारियों का इलाज करने में भी सक्षम है। इन बीमारियों में से एक है canker sores of gums.अनार के रस का use करते हैं तो आप sprue या canker sores से बचे रहेंगे।

  • Treat dry throat and hoarseness

अनार में जो contain present है वो सूखे गले से छुटकारा पाने और hoarseness को खत्म करने के लिए beneficial है। इसलिए आपको भी ऐसा ही कुछ अनुभव हो कि गला सूखना और गला बैठ जाना तब आप अनार के juice का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

  • For Treating chronic cough

जैसे अनार को सूखे गले से राहत देने और गला बैठने को खत्म करने के लिए माना जाता है। उसी तरह अनार खांसी को दूर करने या राहत देने में भी सक्षम है। लंबे समय तक ठीक न होने वाली खांसी, जिसे पुरानी खांसी के रूप में जाना जाता है, आपको irritate कर देती है। अनार खाने से जिन लोगों को अब खांसी ठीक नहीं हो रही है या पुरानी खांसी है उन्हें खांसी आसानी से कम या बंद हो जाएगी।

  • cavities को रोकने के लिए

अनार कैविटी को रोकने और कैविटी के कारण दांतों में दर्द का इलाज करने के लिए भी use किया जाता है। अनार में आयरन और कैल्शियम होता है और अनार antibacterial भी है इसीलिए कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया का सफाया करके दांत की रक्षा करने में सक्षम होता है।

  • अनार के सेवन का best time अनार को केवल रात को सोते समय खाना ज्यादा लाभदाई है। आप अनार या अनार के juice का सेवन कर सकते है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रात में, बैक्टीरिया अधिक सक्रिय आ अनुभव करते हैं तब अनार का सेवन करने से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि इस समय disease cure हो सकता है।

अनार का use केवल oral hygiene के लिए ही नही whole body health maintain करने लिए भी करना चाहिए।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *