Danto ke prakar or uske kaam(types of teeth)

नमस्कार मित्रो,स्वागत है आपका ayush therapist मे

आज हम बात करने वाले हे teeth के structure के बारे में,

हमारे चहेरे की सुंदरता के लिए teeth का बहुत जरूरी एवं महत्वपूर्ण योगदान है।

किसी को हंसता हुआ देखकर अपने आप ही हंसी आ जाती है। एक हंसी और मुस्कान से ढेर सारा तनाव चंद पलों में दूर हो जाता है। अगर हंसनेवाले के teeth सुंदर हों तो ना केवल उसे देखकर हंसी आती है बल्कि मन में उसके सुंदर दांतों की तारीफ भी चलने लगती है।

जैसे, बॉलिवुड हसीनाओं को ही ले लीजिए। किसी फिल्म या इवेंट में उन्हें हंसता हुआ देखकर हम भी खुश हो जाते हैं। फिर भले ही हम उन्हें ऑन स्क्रीन ही देख रहे होते हैं। क्योंकि उनकी हंसी और मुस्कान होती ही इतनी आकर्षक है।

आज हम उन्हीं teeth के

  1. उत्पति कैसे होती है?
  2. Teeth के कितने भेद( type) है? और उनका कार्य क्या है?
  3. teeth का structure क्या है?
  4. मनुष्य के दांतों की विशेषताएं

इन सब के बारे में जानेंगे ।

सबसे पहले जानते हे,

  1. उत्पति कब होती है?

Childhood में 20 दाँत निकलते हैं जिन्हें दूध के दाँत कहते हैं और adult age में 32 दाँत होते हैं।

जब बच्चा पैदा होता है तो वह बिना teeth का होता है क्योंकि उसके भोजन का प्राथमिक स्रोत मां का दूध होता है। जैसे-जैसे उसका दूध छूटना शुरू होता है, दूध के teeth धीरे-धीरे निकलने लगते हैं। दूध के teeth बाद में permanent दांतों से बदल जाते हैं,चार प्रकार के दांतों में, निचले Incisor जो बच्चों के बीच विकसित होने वाले पहले  teeth होते हैं, उनमें 3 साल की उम्र में कुल 20 प्राथमिक teeth होंगे।

Human body में सबसे hard substance इनेमल (Enamel) होते हैं जो कि teeth के upper layer को creat करते हैं।

teeth calsium phosphat से मिलकर बने होते हैं।

  1. teeth के कितने type है? और उनका कार्य क्या है?

भोजन को शरीर के अंदर ग्रहण करने की प्रक्रिया को अंतर्ग्रहण कहते हैं। Food को निगले जाने से पहले उसके small pieces किए जाते है। यह  कार्य शरीर के सबसे hard substance द्वारा कीया जाता है जो कैल्शियम से बना होता है, और वो teeth  हैं। चार अलग-अलग प्रकार के teeth होते हैं जो अलग-अलग कार्य करते हैं जैसे कि काटना, पीसना, कुचलना, फाड़ना आदि। प्रत्येक teeth एक अलग सॉकेट में फीट होता है और भोजन को  salaiva के साथ मिलाकर एक बोलस बनाया जाता है जिसे बाद में निगल लिया जाया जाता है।

मनुष्य के teeth होते हैं जो आकार, structure और संख्या में एक दूसरे से भिन्न होते हैं। teeth मानव शरीर का सबसे hard substance है। यह मुख्य रूप से कोलेजन प्रोटीन और  कैल्शियम फॉस्फेट से बना है। एक युवा( adult) के 32 teeth होते हैं लेकिन कभी-कभी इसमें थर्ड molar भी शामिल हो सकते हैं । विभिन्न प्रकार के teeth हैं…

  1. Incisor
  2. Canine
  3. Premolar
  4. Molar

1.Incisor

Incisor teeth मुंह के front site में स्थित होते हैं । उनमें से चार upper jaw में और चार आपके lower jaw में होते हैं । Incisor teeth ब्लेड के छोटे टुकड़ों के आकार के होते हैं। इसकी sharpness खाने को ठीक से काटने में मदद करते हैं। Incisor teeth आमतौर पर लगभग 6 महीने की उम्र में निकलने वाले दांतों का पहला सेट होता है।

2.Canine

Incisor teeth के बगल में Canine teeth हैं। आपके मुंह के ऊपर और नीचे दो sharp teeth होते हैं। Canine teeth में भोजन को फाड़ने का लिए sharpness  होती है। एक child में Canine 16 महीने से 20 महीने की उम्र के बीच में आता है। पहले upper Canine बढ़ते हैं और उसके बाद lower Canine आते हैं। Lower Canine विपरीत तरीके से बाहर निकलते हैं। सबसे पहले, Lower Canine 9 साल की उम्र के आसपास jaw से बाहर निकलते हैं और फिर upper Canine 11 या 12 साल की उम्र में आते हैं।

3.Premolar

Premolar Canine के बाजू में हैं। उनमें से 4 upper jaw पर Premolar होते हैं, और उनमें से 4 lower jaw पर होते हैं। Premolar, Canine और Incisor से बड़े होते हैं। Premolar  भोजन को छोटे टुकड़ों में कुचलने और पीसने का कार्य करते है जिससे इसे निगलने में आसानी होती है। Baby molar teeth को समय के साथ adult Premolar द्वारा बदल दिया जाता है।

4.Molar

Molar हमारे दांतों का सबसे बड़ा और मजबूत हिस्सा होता है । उनमें से छह upper site पर और छह lower site पर हैं । Molar का बड़ा क्षेत्र भोजन को ठीक से पीसने में मदद करता है। जिस समय भोजन मुंह में लिया जाता है, उस समय आपकी जीभ भोजन को आपके मुंह के पीछे धकेलती है। फिर, Molar भोजन को और छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ देती है ताकि आप निगल सकें।

  • Oral cavity के upper तथा lower दोनों jaw में teeth की एक-एक line पायी जाती हैं। मनुष्य के एक jaw में 16 teeth और दूसरे jaw में 16 teeth जो कुल 32 दाँत होते हैं।
  • Jaw के प्रत्येक तरफ दो Incisors एक Canine, दो Premolars तथा Molars दाँत पाए जाते हैं।

3.teeth का structure क्या है?

एक teeth में इनेमल, डेंटिन, सिमेंटम और पल्प टिश्यू होते हैं । Oral cavity के संपर्क में आने वाले teeth के हिस्से को डेंटल क्राउन के रूप में जाना जाता है , और डेंटल क्राउन के lower part को tooth root  (जिसे डेंटल टूथ भी कहा जाता है) के रूप में जाना जाता है। dental pulp cavity teeth के centre में मौजूद होती है।

  • क्राउन: क्राउन आपके teeth का दिखाई देने वाला हिस्सा है।
  • इनेमल: इनेमल crown का एक protected layer है।
  • डेंटिन: डेंटिन teeth के अंदर होता है और दिखाई नहीं देता। हालांकि, यह आपके teeth का सबसे बड़ा हिस्सा है।
  • सिमेंटम: teeth की root surface को ढकने वाला का कार्य करता है। यह पेरियोडोंटल लिगामेंट द्वारा alveolar bone को teeth से जोड़ता है। इसकी hardness bone के समान होती है।
  • डेंटल पल्प: डेंटल पल्प में nerve endings and blood होता है।
  • Teeth root : teeth की root आपके jaw के नीचे होती है। यह आपके दांतों को आपके jaw की bone से जोड़ता है।
  • पेरियोडोंटल लिगामेंट: tissue में मुख्य रूप से fibrous tissue होते हैं जो teeth की roots और alveolar bone को जोड़ते हैं। यह भोजन को चबाते समय दाँत पर लगने वाले बल को alveolar bone पर सीधे लगाए जाने से रोकता है।
  • alveolar bone : teeth को सहारा देने वाली jaw की bone ; teeth इस bone में लगाया जाता है। जब पेरियोडोंटल बीमारी या अन्य कारणों से alveolar bone का एक बड़ा हिस्सा Destroy हो जाता है, तो teeth loose हो जाते हैं।

4. मनुष्य के दांतों की विशेषताएं

  • दूध के दांत की संख्या 20 होती हैं।
  • सर्वप्रथम दूध के दांत निकलते हैं जो unstable होते हैं।
  • दूध के दांत के स्थान पर stable teeth निकलते हैं जिनकी संख्या 32 होती हैं।
  • दांतों का shape एवं structure अलग-अलग होती हैं। दांतों के इस प्रकार के formation को odd teeth कहते हैं।
  • मानव के प्रत्येक teeth jaw की bone के root में स्थित होते हैं।
  • मनुष्य के teeth gingival cavities में मजबूती के साथ धसे होते हैं।
  • मनुष्य व अन्य सभी स्तनधारियों में premolar अथवा molar के अतिरिक्त सभी दांत जीवन में दो बार निकलते हैं इसलिए इन्हें द्विदंती कहते हैं ।

अधिक जानकारी के लिए बने रहिए ayush therapist के साथ।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *