बवासीर(पाइल्स)के पेशेंट मिठाईयां खा सकते है??



नमस्कार मित्रो,

बवासीर आज के समय में एक सामान्य, लेकिन गंभीर बीमारी बन चुकी है। इसके मरीजों को बहुत problems का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी तो इसका pain intolerable बन जाता है। इस बीमारी में मलत्याग करते समय bleeding और excessive pain की problems तो होती ही है, साथ ही साथ इंसान को बैठने या फिर लेटने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और ये सब होता है गलत खानपान की वजह से। इससे relief होने के लिए आपको सिर्फ दवाओं का सेवन करने से कुछ नहीं होगा। इसके साथ-साथ आपको कुछ चीजों से परहेज भी करना होगा, जिससे परेशानी ओर न बढ़े।इसमें एक है मिठाई….

मिठाइयां खाना तो हम सभी को बहुत पसंद होता है। वहीं, हम सभी रोज किसी न किसी रूप में चीनी का सेवन भी जरूर करते हैं लेकिन doctor द्वारा हमेशा यह सलाह दी जाती है कि हम सभी को इनका सेवन बहुत सीमित मात्रा में करना चाहिए। भले ही यह आपको बहुत स्वादिष्ट लग सकती हैं, लेकिन इनका नियमित सेवन सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। हालांकि, कोई खास festival पर या occasionally  मीठी चीजों का सेवन करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन नियमित इनका सेवन करना सही नहीं है। लेकिन जिन लोगों को बवासीर की समस्या है, उनके साथ यह काफी देखने को मिलता है कि वे मीठी चीजों के सेवन को लेकर काफी असमंजस में रहते है कि उन्हें मिठाई खानी चाहिए या नहीं, इसको लेकर उनके मन में तरह-तरह के सवाल रहते हैं। वहीं, बवासीर के कुछ मामलों में अक्सर लोगों को मीठा खाने के बाद मल त्याग में परेशानी और कब्ज यानी की constipation जैसी समस्याएं देखने को मिलती है। ऐसे में यह जानना उनके लिए और भी जरूरी हो जाता है कि उन्हें मीठा खाना चाहिए या नहीं? अगर आपको भी बवासीर है और आप जानना चाहते हैं तो पूरा ब्लोग शांति से पढ़े।

Welcome friends on ayushtherapist.com

ayushtherapist.com

आजका question है कि बवासीर के patient मिठाईयां खा सकते है या नहीं ? इसका जवाब है बिलकुल नहीं! या कभी कभी सीमित मात्रा में चल सकता है।

अगर किसी व्यक्ति को बवासीर है, तो उसे अपनी डाइट से चीनी को पूरी तरह से बाहर कर देना चाहिए। हालांकि, थोड़ा बहुत या कभी-कभी आपने कुछ मीठा खा लिया है, तो इसमें कोई बुराई नहीं है, लेकिन यह आपकी daily diet का हिस्सा है, तो इससे आज से ही दूरी बना लें। क्योंकि आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ मामलों में बवासीर का कारण sweet foods का अधिक सेवन भी हो सकता है।

जब आप मीठे फूड्स का सेवन करते हैं, तो इनमें Processed Foods और Sugar का प्रयोग किया जाता है, इनमें nutrition के नाम पर कुछ भी नहीं होता है  साथ ही, प्रोसेसिंग के दौरान इनमें मौजूद dietary fiber भी पूरी तरह निकल जाता है। इनमें मौजूद मूल पोषक तत्व भी छिन जाते हैं। आप मिठाई खा रहे है या चीनी का use कर रहे है तो, आपको इसके सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि जब आप इनका सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में सूजन बढ़ती है। वहीं, यह बवासीर के रोगियों में यह कब्ज को भी बदतर बना सकता है। इसके कारण आपकी स्थिति अधिक गंभीर हो सकती है। यह बवासीर के लक्षणों को भी अधिक गंभीर बना सकते हैं।

जैसे की आयुर्वेद के नजरिये से देखा जाए तो बवासीर में रस धातु और रक्त धातु दूषित रहती है जिसका सीधा रिलेशन पित्त दोष और कफ दोष के साथ है ये भी दूषित रहते है ऐसे में मिठाई खाने से इन दोष की स्थिति और भी बिगड़ जाएगी जिसके कारण रस आदि धातु पर भी ज्यादा effect पड़ सकता है और bleeding से related problems बढ़ सकती है इसीलिए बवासीर के रोगियों को मिठाईयां नही खानी चाहिए। वहीं, अगर आप अपनी डाइट से चीनी को बाहर कर दें, तो इससे आपको जल्दी ठीक होने में काफी मदद मिल सकती है ये ध्यान में रखें की अगर आपको piles के साथ साथ diabetes भी है तो भूलकर भी sweet items का सेवन न करे अगर फिर भी आपने चीनी का use किया तो इन्फेक्शन बढ़ सकता है।

पाइल्स के मरीजों के लिए कूच टिप्स – इनको follow करने से आपको बवासीर में राहत मिल सकती है।

  • हल्के गर्म पानी में बैठने से आपको काफी राहत मिल सकती है।
  • अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें और खुद को हाइड्रेटेड रखें।
  • मल त्यागते समय ज्यादा प्रेशर ना लगाएं।
  • रोजाना एक्सरसाइज करें।
  • अगर आपको पाइल्स है तो डॉक्टर को बताने में शरमाएं नहीं।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *